♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

बजट 2023 में आपकी राय, किसी ने कहा जनता के लिए बढ़िया तो किसी ने बताया सामान्य

केंद्रीय बजट 2023 बुधवार को संसद में प्रस्तुत किया गया, जिसे लेकर आमजन की मिली जुली प्रतिक्रिया रही। चुनिंदा प्रतिक्रियाओं का यहाँ प्रकाशित किया जा रहा है।

मोदी सरकार का बजट जनता का, भाजपा पर लगातार गिरते विश्वास का सबूत है। सरकार गिरती अर्थव्यवस्था को नही संभाल पा रही है और देश लगातार गर्त मे जा रहा है।

ये केवल चुनाव को ध्यान रखकर बनाया बजट है, देश को ध्यान में रखकर नहीं !
इस बजट में भयंकर बेरोज़गारी का हल ढूंढ़ने की कोई भी कोशिश नहीं की है।
महँगाई को काबू करने के लिए कोई भी कदम नही उठाया गया है इस बजट में गाड़ियों ओर ज्वेलरी को सस्ता किया है और खाने पीने की चीजें ओर दैनिक जीवन मे काम आने वाली वस्तुओं को सस्ता नही किया है। जो आमजन के हितों पर कुठाराघात है।

-विमल भाटी
जिलाध्यक्ष
कांग्रेस सोशल मीडिया विभाग, बीकानेर

बीकानेर जिला उद्योग संघ अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया एवं सचिव वीरेंद्र किराड़ू ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बताया कि बजट 2023 एम एस एम इ को बढ़ावा देने के लिये 9000 करोड़ का प्रावधान स्वागत योग्य है। आयकर में 7 लाख तक छूटदेना स्वागत योग्य।। ई व्हीकल सस्ते करना स्वागत योग्य है वहीं जीएसटी स्लैब में कटौती नही करना निराशाजनक है । आयकर टेक्स स्लैब में बदलाव नही करना निराशाजनक रहा । ब्याज मुक्त लोन व्यापारियों को नही मिलना निराशाजनक रहा। माइक्रो केटेगरी के उधमियों को आयकर ऑडिट से पूर्ण छूट नही देना निराशजनक रहा ।

बीकानेर जिला उद्योग संघ

आम व्यक्ति के लिए ये बजट काफी राहत देने वाला है आम जनता पर टैक्स की मार कम करने के साथ साथ सरकारी संसाधनों में बंपर वृद्धि को लेकर बजट में घोषणाएं हुई है शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के अनेक प्रयास किए जाएंगे ऐसी उम्मीद है कुल मिलाकर बजट अमृतकाल के प्रारंभ की आहट देने वाला है बजट की प्रति में सप्तऋषि के नाम से एजेंडे को जोड़कर कहीं ना कहीं साफ साफ संदेश देने का प्रयास किया गया है जो कि काफी सराहनीय है

सम्पत सारस्वत बामनवाली
समीक्षक, प्रसार भारती दिल्ली

सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास को चरितार्थ करते हुए, गरीबों, वंचितों, किसानों युवाओं, महिलाओं एवं देश के सर्वागींण विकास के लिए समर्पित है 2023-24 का बजट!
सुभाष कमलिया
पूर्व जिला परिषद सदस्य बीकानेर

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सभी प्राथमिकता वाले परिवारों के लिए मुफ्त खाद्यान्न पर 2 लाख करोड़ रुपये , एमएसएमई के लिए नौ हजार करोड़, ट्रांसपोर्ट इन्फ्रा के लिए पचहतर हजार करोड़ ,। उच्च मूल्य वाली बागवानी के लिए 2200 करोड़ रुपये ,कृषि ऋण लक्ष्य को भी बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा ।प्रधानमंत्री आवास (पीएमएवाई) परिव्यय को बढ़ाकर 79,000 करोड़ करने की योजना हर नागरिक को घर देने की दिशा में बड़ा कदम है ।
मदन दास स्वामी
जिला महामन्त्री
भाजपा औबीसी मोर्चा बीकानेर देहात

अगर देखा जाय तो बजट में कोई बहुत बड़ी तत्कालिक घोषणा तो नहीं है ।परंतु दीर्घकालिक रणनीति को ध्यान में रखकर अच्छा बजट बनाया है । जो एक बिल्कुल नई चीज मुझे लगी वह यह है कि कृषि के लिए अलग से एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा। तथा कृषि स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी । अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस फंड का उपयोग कैसे किया जायेगा। कृषि ऋण के लक्ष्य को बढ़ाया गया है जो की किसानों के लिए अच्छा संकेत है। ग्रीन ऊर्जा को बढ़ावा देने की बात की गई है जो की अपेक्षित था। युवाओं के लिए कोई खास तो नही है परंतु पूंजी निवेश परिव्यय को बढ़ाया जाएगा जो की अप्रत्यक्ष रूप से निजी क्षेत्र में रोजगार सृजन कर सकता है। रेलवे सहित अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर में ज्यादा निवेश देश के सामूहिक विकास को बढ़ाएगा। महिलाएं तथा वृद्ध जन को जमा पर ज्यादा ब्याज मिलेगा। मुफ्त राशन जारी रहेगा । कुल मिलाकर ये बजट किसी एक वर्ग पर आधारित न होकर समग्र विकास पर केंद्रित तथा बेहद ही नपा तुला बजट है

राज

केकेसी कंपटीशन क्लासेज, सह डायरेक्टर

 

इस आम बजट में मोदी सरकार ने टैक्स सेलेब में राहत दी है
इसमें , नौकरी पेशा,माध्यम परिवारों और छोटे व्यापारियों के लिए यह बजट अच्छा रहा वही किसानों के लिए इस बजट में कुछ खास नहीं होने के कारण किसान निराश है
आम जनता ने इस बजट काफी उम्मीद लगा रखी थी
वही सोना चांदी महंगा होने के कारण भी लोग चिंतित है लोगो का कहना है की शादी व्याह में चाहे गरीब हो या अमीर हो उन्हें खरीदना पड़ता है सोने चांदी की कीमत पहले भी काफी बढ़ी हुई थी और अब इस बजट में महंगाई होने के कारण उनकी कीमतें आसमान छूने लग जायेगी
वही महिलाओं और बुजुर्गो के लिए यह बजट राहत देने वाला है

दामोदर सारस्वत
अध्यक्ष खारड़ा युवा विकास संस्था

आमजन की सरकार से अधिक की अपेक्षाएं स्वाभाविक और अधिकार भी। बावजूद इसके विश्वव्यापी मंदी के दौर में केन्द्र सरकार का बजट 2023 मजदूर, किसान एवं मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए संतुलित, सराहनीय, अभिनन्दनीय बजट।

राजकुमार राजपुरोहित
तोलियासर श्री डूंगरगढ़ बीकानेर

 


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000