♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

बालों में होने लगा है डैंड्रफ तो इन नुस्खों का आज ही कर लीजिए इस्तेमाल, तेजी से दूर होगी Dandruff की समस्या

सर्दियों में बालों में रूसी की समस्या होना बेहद आम है. यह सफेदी अलग से ही नजर आती है और हल्का सा भी बालों पर खुजा देने या बाल झाड़ने पर कंधों पर बर्फ की तरह गिरने लगती है. इससे शर्मिंदगी तो होती ही है साथ ही बालों में खुजली और गंदगी भी बढ़ती और बाल ऑयली भी दिख सकते हैं. इस डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करने में कुछ हेयर केयर टिप्स और नुस्खे बेहद काम के साबित होते हैं. इनका इस्तेमाल भी महिलाएं और पुरुष दोनों ही बेहद आसानी से कर सकते हैं.

ताजा नीम की पत्तियों को लेकर पेस्ट बना लें. नीम के पत्ते (Neem Leaves) एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. सिर पर नीम का पेस्ट लगाकर कुछ देर बाद धो लेने पर सिर से डैंड्रफ दूर हो सकता है.

नारियल तेल 

एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसमें नींबू मिला लें. सिर पर फैले डैंड्रफ और डैंड्रफ से होने वाली खुजली को दूर करने के लिए इस तेल को लगाएं और बालों पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस तेल से बालों की ग्रोथ भी प्रोमोट होने में मदद मिलती है.

दही 

रूसी हटाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है दही (Curd) का इस्तेमाल. इसे बालों पर लगाने के लिए एक कटोरी में दही लें और हाथों से बालों के सिरे से जड़ों तक लगा लें. इसे सिर पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने पर ही प्रभाव दिखने लगता है. दही के असर को बढ़ाने के लिए आप इसमें काली मिर्च भी पीसकर मिला सकते हैं.

सेब का सिरका 

बालों को धोने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करें. ध्यान दें कि इसे पानी में मिलाए बिना कभी भी इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है. नहाने के मग्गे में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर मिलाएं और नहाने समय इससे बालों को धोएं. 2 से 3 मिनट रुकने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें. रूसी पर यह नुस्खा कारगर साबित होता है.

एलोवेरा 

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल बालों से डैंड्रफ हटाने (Dandruff Removal) के लिए किया जा सकता है. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर बालों पर लगाएं या फिर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें. 10 से 15 मिनट बाद हेयर वॉश करें. आप हफ्ते में 2 बाल एलोवेरा बालों पर लगा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. खबर ही खबर इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

j

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


जवाब जरूर दे 

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में विजयश्री किसको मिलेगी

View Results

Loading ... Loading ...


Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

This will close in 60 seconds

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000