♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

UPI Transaction: ₹2,000 से ऊपर के ट्रांजैक्शन पर लगेगा चार्ज? NPCI ने बता दिया किसको देना होगा ये चार्ज

अगर आपने भी यूपीआई पेमेंट पर चार्ज लगने की खबरें पढ़ी हैं और हैरानी जता रहे हैं, तो निश्चिंत हो जाइए. यूपीआई पेमेंट पर 1 अप्रैल से आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना है. देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस की व्यवस्था देखने वाली संस्था NPCI (National Payement Corporation) ने बुधवार को साफ किया है कि यूपीआई यूजर्स को ट्रांजैक्शन पर कोई अलग से चार्ज नहीं देना है. ऐसी खबरें चल रही थीं कि यूपीआई पर 2000 रुपये से ऊपर के ट्रांजैक्शन पर आपको सरचार्ज भरना है. अब NPCI ने बताया है कि कस्टमर्स को ऐसा कोई चार्ज नहीं देना है. हां, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स यानी प्रीपेड वॉलेट के जरिए किए गए पेमेंट पर इंटरचेंज फीस लगेगी.

NPCI ने आज कहा कि UPI से पेमेंट पर पुरानी व्यवस्था जस की तस है, इस पेमेंट सिस्टम में कोई बदलाव नहीं है. ₹2000 तक के पेमेंट पर अभी भी कोई चार्ज नहीं है. यानी कि बैंक अकाउंट से किसी अन्य बैंक खाते में की गई पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं है. लेकिन प्री पेड वॉलेट के जरिए की गई UPI पेमेंट पर मर्चेंट को चार्ज देना होगा. इसका ग्राहक पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि ऐसे ट्रांसैक्शन की संख्या 1% से भी कम है. NPCI ने कहा कि UPI फ्री, फास्ट, सिक्योर और सीमलेस है. हर महीने बैंक अकाउंट के जरिए कस्टमर्स और मर्चेंट्स के लिए 8 बिलियन ट्रांजैक्शन प्रोसेस होते हैं, जो बिल्कुल फ्री होते हैं.

UPI के जरिए सबसे ज्यादा ट्रांजैक्शन बैंक अकाउंट को लिंक करके किया जाता है, ऐसे ट्रांजैक्शंस 99.9% हैं. ऐसे बैंक अकाउंट से बैंक अकाउंट वाले ट्रांजैक्शन अभी भी फ्री हैं. हालांकि, कुछ गाइडलाइंस के तहत PPI Wallets को इंटरऑपरेबल यूपीआई इकोसिस्टम में लाया गया है, जिसके बाद इनपर इंटरचेंज चार्ज लगेगा. ये चार्ज बस PPI मर्चेंट्स पर ही लगेगा, कस्टमर्स पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. साथ ही बैंक अकाउंट टू बैंक अकाउंट बेस्ड यूपीआई पेमेंट फ्री बने रहेंगे. इससे कस्टमर्स के पास किसी भी बैंक अकाउंट, RuPay Crediy Card और प्रीपेड वॉलेट्स के जरिए यूपीआई ऐप्स पर फ्री ट्रांजैक्शन का ऑप्शन मिलता रहेगा.


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000