♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

बालों के लिए सुपरफूड है खास दूध, घर पर बनाएं ये शैम्पू और करें इस्तेमाल, मिलेंगे कमाल के फायदे

सर्दियों में बालों में रूखापन काफी आम है. ऐसे में लोग रूखे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए कई महंगे मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं।

बावजूद इसके लोगों के बाल अक्सर रूखे और रूखे नजर आते हैं। हालांकि आप चाहें तो खास दूध की मदद से घर पर ही नेचुरल शैंपू बना सकती हैं। इससे आपके बाल कुछ ही समय में रेशमी, चमकदार और स्वस्थ हो जाएंगे।

प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाने वाला दूध त्वचा और बालों के लिए एक आदर्श मॉइस्चराइजिंग एजेंट भी है। वहीं, नारियल के दूध से बना होममेड शैम्पू बालों की देखभाल करने के साथ-साथ बालों की कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं घर पर कोकोनट मिल्क शैम्पू बनाने के टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप अपने बालों को मजबूत, मुलायम और चमकदार बनाए रख सकते हैं।

कोकोनट मिल्क शैम्पू बनाने के लिए आधा कप नारियल का दूध लें। इसके अलावा 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 बूंद टी ट्री ऑयल की भी रख लें।

कोकोनट मिल्क शैम्पू कैसे बनाएं
कोकोनट मिल्क शैम्पू बनाने के लिए सबसे पहले नारियल का दूध और दालचीनी पाउडर को मिक्सी में मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में टी ट्री ऑयल मिलाएं। लीजिए तैयार है आपका होममेड नेचुरल मिल्क शैम्पू। अब इस शैम्पू को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख दें।

नारियल के दूध वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें
बालों पर कोकोनट मिल्क शैम्पू का इस्तेमाल करने के लिए बालों को गुनगुने पानी से गीला कर लें। अब स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक कोकोनट मिल्क शैंपू लगाएं और फिर 10 मिनट तक हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। अब बालों को गुनगुने पानी से धो लें और बालों को तौलिए से सुखा लें। बेहतर परिणाम के लिए आप हफ्ते में दो बार अपने बालों पर नारियल के दूध के शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोकोनट मिल्क शैम्पू के फायदे
कोकोनट मिल्क शैम्पू बालों को जड़ों से मजबूत कर बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में सहायक होता है। नारियल के दूध के शैंपू के नियमित इस्तेमाल से भी अंतर्वर्धित बालों से छुटकारा मिलता है। साथ ही बालों की नमी बनाए रखने और उन्हें मुलायम, रेशमी और चमकदार बनाने के लिए नारियल शैम्पू एक कारगर नुस्खा है।


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000