♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

शहरी ओलम्पिक खेलों में भाग लेकर अपने भविष्य को संवारें

श्री डूंगरगढ़, जनवरी 19, 2023
व्यक्तित्व-निर्माण के लिए लक्ष्यपूर्व शिक्षा जरूरी है। खेल भी शिक्षा का अंग हैं। अतः 26 जनवरी से शुरू हो रहे शहरी ओलम्पिक खेलों में भाग लेने के लिए आप सभी पंजीयन करवाएं। ये विचार कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं का आह्वान करते हुए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश प्रजापत ने रखे। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है, प्रदेश के हर खिलाड़ी को खेलने के लिए समुचित माहौल एवं सुविधाएं मिले तथा स्टेडियम में प्रैक्टिस करने वाले खिलाड़ियों को भी मोटिवेशन मिले। इस हेतु खेल प्रतिभाओं को ढूँढने एवं तराशने के लिए ग्रामीण ओलम्पिक की तर्ज पर शहरी ओलम्पिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है।
डॉ. राधाकिशन सोनी ने बताया कि शहरी ओलम्पिक खेलों में कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, एथेलेटिक्स (100, 200 एवं 400 मीटर), खो-खो (केवल बालिकाओं के लिए) तथा फुटबॉल (केवल बालकों के लिए) इन सात प्रकार के खेलों को शामिल किया गया है। खेल में शहरी क्षेत्र के बच्चे, युवा एवं बुजुर्ग भाग ले सकते हैं। उम्र, कैटेगरी, पुरुष-महिला, ट्रांसजेंडर के सम्बन्ध में कोई बंधन नहीं है। कोई भी इच्छुक व्यक्ति जनाधार नं. के आधार पर www. rajoympic.rajasthan.gov.in पर 21 जनवरी तक ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकता है। डॉ. सोनी ने कहा कि आप स्वयं पंजीकरण करवाएं तथा अपने परिजनों, मित्रों को पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित करें।
पवन कुमार शर्मा ने कहा कि खेलों की फिटनेश के साथ रोजगार से भी जोड़ा जा रहा है। कई सरकारी नौकरियों में आरक्षण, बोनस अंक तथा प्राथमिकता का भी लाभ दिया जाता है।
आज कस्बे के राजकीय कन्या महाविद्यालय, राजकीय महाविद्यालय एवं श्री डूंगरगढ़ महाविद्यालय में भी विद्यार्थियों को जानकारी दी गई।
गौरतलब है कि ग्रामीण ओलम्पिक में प्रदेश के 30 लाख खिलाड़ियों ने सामाजिक सद्भावना के साथ भाग लेकर प्रदेश का नाम रोशन किया।


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000