♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

RBSE Board Exam : सीनियर सेकेंडरी की 9 मार्च और सेकेंडरी की 16 मार्च से शुरू होंगी परीक्षाएं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की (RBSE Board Exam) सीनियर सेकेंडरी की 9 मार्च और सेकेंडरी स्तर की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी. यहां जानें पूरी डिटेल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2023 की परीक्षा के लिए 21 लाख 12 हजार 206 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. इस बार बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं 9 मार्च से 12 अप्रैल तक होंगी. जबकि सेकेंडरी स्तर की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होकर 11 अप्रैल को संपन्न होंगी. प्रदेश के 33 जिलों में 6 हजार 81 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन होगा.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी और सेकेंडरी स्तर की परीक्षाओं की तैयारी को लेकर जयपुर में हुई बैठक में परीक्षा की तिथि निर्धारित की गई है. बैठक में परीक्षा केंद्रों और परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने और नकल रोकने सहित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निर्णय लिया गया. बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड की परीक्षाओं में इस वर्ष 21 लाख 12 हजार 206 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में 10 लाख 31 हजार 72 एवं सेकेंडरी परीक्षा में 10 लाख 68 हजार 383, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 5 हजार 609 और प्रवेशिका परीक्षा के लिए 7 हजार 142 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं. उन्होंने बताया कि बोर्ड का प्रयास रहेगा कि किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़े. इस दृष्टि से बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों की अनुशंसा पर इस वर्ष 111 नए परीक्षा केंद्र पूरे प्रदेश में बना रहा है.

जिला स्तर पर परीक्षा संचालन समिति का गठन : परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर संचालन समिति का गठन किया गया है. समिति के जिला कलेक्टर अध्यक्ष जिला पुलिस अधीक्षक सह अध्यक्ष होंगे, जबकि मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा, इस समिति के सदस्य होंगे. बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी की प्रायोगिक परीक्षाएं 19 से 18 फरवरी के मध्य संपन्न होंगी. जबकि स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 से 18 फरवरी के बीच संपन्न होंगी.

राज्य में 6 हजार 81 हजार 81 केंद्रों पर होगी परीक्षा : बैठक में अजमेर के संभागीय आयुक्त एवं बोर्ड के प्रशासक बीएल मेहरा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष 6 हजार 81 परीक्षा केंद्र संपूर्ण राज्य में बनाए गए हैं. इनमें 49 परीक्षा केंद्र संवेदनशील और 24 परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र के रूप में चिन्हित किए गए हैं.

इन परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की विशेष व्यवस्था होगी. उन्होंने बताया कि 5 हजार 464 परीक्षा केंद्रों के परीक्षा प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र के निकटवर्ती थाने में रखे जाएंगे. 330 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र निकटवर्ती पुलिस चौकी में रखे जाएंगे. 48 परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र जिले के पुलिस लाइन में रखे जाएंगे. जिन परीक्षा केंद्रों के प्रश्न पत्र नोडल केंद्र पर रखे जाएंगे वहां पुलिस सुरक्षा की व्यवस्था विशेष रहेगी.

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला के निर्देश : बोर्ड परीक्षा व्यवस्था में सरकारी कार्मिकों के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को ना जोड़ा जाए. शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने जयपुर में बुधवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तारीख निर्धारित करते हुए ये निर्देश दिए. साथ ही कल्ला ने बोर्ड परीक्षा में उड़न दस्तों में विश्वसनीय व्यक्तियों की नियुक्ति करने और परीक्षा में गड़बड़ करने वाले व्यक्ति को प्राथमिक स्तर पर निलंबित करने के बाद बर्खास्त करने के निर्देश दिए.

राज्य की प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने के बाद अब सरकार को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की चिंता सता रही है. इसलिए इन बोर्ड परीक्षाओं के लिए सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे की जद में रखा जाएगा. सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र और 300 परीक्षा केंद्रों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. परीक्षा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य के 11 जिले दौसा, करौली, सीकर, नागौर, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, धौलपुर और भरतपुर जिले के सभी परीक्षा केंद्रों की सभी गतिविधियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी.


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000