♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

दिल्ली-NCR में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 2.5 थी. राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में मंगलवार की रात 9.30 बजे भूकंप के झटके लगे. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किलोमीटर नीचे मापी गई.

हालांकि, ये झटके इतने हल्के थे कि लोगों को कुछ खास महसूस नहीं हुए. इन झटकों से किसी प्रकार के जानमाल की हानि की खबर भी नहीं है. जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र पश्चिमी दिल्ली रहा.

दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में कई बार भूकंप के झटके लग चुके हैं. इसे अच्छा संकेत नहीं माना जा रहा है. दिल्ली की बसावट और इसकी भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि यहां पर भूकंप की तीव्रता थोड़ी भी अधिक होने पर भारी तबाही हो सकती है.

लगातार आ रहे भूकंप की वजह से लोगों में भी एक प्रकार का डर व्याप्त हो गया है. घनी आबादी होने के कारण यहां पर भूकंप के झटकों की वजह से भारी नुकसान हो सकता है. आज के भूकंप का केंद्र नई दिल्ली से 8 किलोमीटर पश्चिम में था.

5 दिन पहले कांपी थी महाराष्ट्र की धरती
महाराष्ट्र के पालघर में बीते गुरुवार को भूकंप के झटके लगे थे. इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 दर्ज की गई थी. गुरुवार की सुबह 4.04 बजे आए भूकंप का केंद्र दहानू से 24 किलोमीटर पूर्व में था और इसकी गहराई 5 किलोमीटर जमीन से नीचे थी. इस भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था.

गुरुवार को ही मेघालय के तुरा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. सुबह 3:46 बजे ही धरती हिली थी, जिसकी तीव्रता 3.4 मापी गई थी. इसका केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था. इससे पहले 22 नवंबर को लेह और करगिल के इलाके में भूकंप के झटके लगे थे. इसकी तीव्रता 4.3 दर्ज की गई थी. इसका केंद्र करगिल से करीब 191 किलोमीटर दूर था.

j

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


जवाब जरूर दे 

सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में विजयश्री किसको मिलेगी

View Results

Loading ... Loading ...


Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

This will close in 60 seconds

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000