♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

NEET : चेकिंग के नाम पर जिन छात्राओं के उतरवाए थे इनरवियर, अब उनकी करवाई जाएगी परीक्षा

केरल के कोल्लम में NEET (नेशनल एलेजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) परीक्षा के दौरान जिन छात्राओं के अंडरगारमेंट्स उतरवा दिए गए थे, NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) उनकी परीक्षा फिर कराएगा.

उस विशेष केंद्र पर परीक्षा देने वाली छात्राओं को 4 सितंबर को परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा. इनटीए ने छात्राओं को इसकी पुष्टि करते हुए एक मेल भेजा है.

केरल के कोल्लम में 17 जुलाई को NEET परीक्षा के दौरान मार्थोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी स्थित एग्जाम सेंटर पर सख्ती के नाम पर छात्राओं के अंडरगारमेंट्स तक उतरवा दिए गए थे. इस मामले ने राष्ट्रीय स्तर पर तूल पकड़ लिया था. इसको लेकर केरल में खूब धरना-प्रदर्शन हुए थे. कॉलेज में तोड़फोड़ की घटनाएं भी सामने आई थीं. इसको लेकर हंगामा इतना बढ़ गया था कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय तक को इसे लेकर बयान जारी करना पड़ा था.

मेटल हुक से थी आपत्ति

बाद में जांच में पता चला कि कथित तौर पर छात्राओं के अंडरगार्मेंट्स में लगे मेटल के हुक से आपत्ति थी. बवाल बढ़ने के बाद अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जांच के लिए फैक्ट फाइंडिंग टीम गठित की थी. फैक्ट फाइंडिंग टीम में NTA की सीनियर डायरेक्टर साधना पाराशर, सरस्वती विद्यालय अरापुर्रा की प्रिंसिपल शैलजा ओ आर, प्रगति अकेडमी केरल की सुचित्रा शामिल थीं. इस टीम को चार हफ्तों में अपना जवाब दाखिल करना था.

जांच कर रही 5 महिलाओं को किया गया था गिरफ्तार

इस मामले में जांच कर रही 5 महिलाओं को गिरफ्तार किया जा चुका है. बता दें कि इस विवाद की शुरुआत एक 17 साल की छात्रा के शिकायत दर्ज कराने के बाद हुई. छात्रा का आरोप था कि प्रवेश परीक्षा से पहले जांच के दौरान उसे इनर वियर हटाने के लिए कहा गया था. आरोप लगाने वाली छात्रा ने कहा कि उसे एग्जाम में शामिल होने से पहले अंडरगार्मेंट उतारने के लिए कहा गया. गिरफ्तार महिलाओं में से 3 को एनटीए ने एक एजेंसी से किराए पर हायर किया था. जबकि 2 महिलाएं कोल्लम के उस शैक्षणिक संस्थान के लिए काम करती हैं, जहां यह घटना हुई.

केरल सरकार ने दिखाई सख्ती

केरल सरकार ने इस मुद्दे पर सख्त रवैया अपनाते हुए केंद्र से कड़ी कार्रवाई की मांग की थी, जिसके बाद एनटीए ने पैनल का गठन किया था. केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन और केरल के अन्य जन प्रतिनिधियों ने भी इस मुद्दे को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की थी. मामले में मिली शिकायतों के आधार पर केरल महिला आयोग ने भी मामले का संज्ञान लिया. केरल की उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने धर्मेंद्र प्रधान को लिखे पत्र में छात्राओं के सम्मान के साथ खिलवाड़ करने के मसले को निराशाजनक और सदमा देने वाला बताया. बिंदू ने भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कार्रवाई की मांग की.

केंद्र का मामले को लेकर क्या रुख?

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (MOE) ने इस मामले पर कहा है कि मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए उनके संज्ञान में लाया गया है कि केरल में NEET (UG)-2022 के एक केंद्र में कथित तौर पर एक घटना हुई थी. तथ्यों का पता लगाने के लिए एनटीए ने एक फैक्ट फाइंडिंग टीम का गठन किया है. MOE के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक फैक्ट फाइंडिंग टीम कोल्लम का दौरा करेगी. उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी.


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000