♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद ये चार काम बिल्कुल ना करें

नई दिल्ली. देशभर में इन दिनों कोरोना की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाने का काम लगातार चल रहा है. छह करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. वैसे तो अभी तक वैक्सीन के दुष्प्रभाव का कोई केस सामने नहीं आया है, लेकिन कुछ लोगों ने इसके साइड इफेक्ट या हल्के बुखार की शिकायत की है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने टीकों के साइड इफेक्‍ट्स को लेकर एक पब्लिक डॉक्‍यूमेंट जारी किया है. वैक्सीन लगवाने के समय और उसके बाद कुछ एहतियात बरतने की सलाह भी दी गई है.
विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. भारत में लगाई जा रही है दोनों ही वैक्सीन, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं फिर भी कुछ मामलों में मामूली साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे की हर वैक्सीन में होते हैं.
एक्सपर्ट की सलाह है कि वैकसीन लगाने के बाद ये 4 चीज़े न करें…
>>वैक्‍सीन लगवाने के तुरंत बाद न बनवाएं टैटू: मेडिकल एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक आपको कोविड वैक्‍सीन लेने के कुछ दिन बाद तक टैटू नहीं बनवाना चाहिए. आप ऐसा करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें.>>कोई और वैक्‍सीन न लगवाएं: वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन लेने के दो हफ्ते पहले और बाद तक कोई और टीका नहीं लगवाएं. कोरोना के टीके बाकी टीकों के साथ रिएक्‍ट कर सकते हैं.
>>एक्‍सरसाइज न करें: टीका लगवाने के बाद एक हफ्ते तक एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए
>>शरीर में पानी की कमी न होने दें: वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए. क्‍योंकि इम्‍युन रेस्‍पांस को प्रोसेस करने में पानी शरीर की मदद करता है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें.


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000