♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

मानसून में होने वाली बिमारियों से रहना है दूर, तो खानपान में रखें इन बातों खा ख्याल

भीषण और उमस भरी गर्मी के बाद मानसून का मौसम अलग ही राहत देता है। इस मौसम में हर वक्त कुछ न कुछ तीखा, चटपटा और तला-भुना खाने का दिल करता है और यही आदत बना सकती है हमें कई तरह के इंफेक्शन का शिकार।

जी हां, खानपान में की गई जरा सी लापरवाही टायफाइड, जॉन्डिस जैसे इंफेक्शन दे सकती है। जिसके बाद लंबे वक्त तक खानपान में कई तरह के एतिहात बरतने की जरूरत पड़ती है। तो बेहतर होगा कि हम ऐसी गलतियों से बचें जो इन समस्याओं की जननी है।

तो आज हम यहां जानेंगे ऐसे फूड हैबिट्स के बारे में जिन्हें मानसून के दौरान हर किसी को फॉलो करना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लिक्विड्स लें

हां, इस मौसम में प्यास गर्मी की अपेक्षा कम हो जाती है लेकिन शरीर में पानी की कमी न होने दें क्योंकि इससे कब्ज, सिरदर्द जैसी दूसरी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। फ्रिज का ठंडा पानी पीने की जगह गुनगुना पानी पिएं इससे संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा काढ़ा, ग्रीन टी, हर्बल टी का सेवन भी फायदेमंद होता है। जो बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हैं और इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

फलों का सेवन करें

आम, जामुन, आलूबुखारा, तरबूज, खरबूजा, केला, नाशपाती, जैसे मौसमी फलों का सेवन तो जरूर करें। इसमें मौजूद विटामिन ए, सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर बॉडी को कई तरह के इंफेक्शन से महफूज रखते हैं।

मसालों को भोजन में जगह दें

हल्दी, अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची और जायफल जैसे मसालों का सेवन ज्यादातर भारतीय घरों में खाना बनाने में किया ही जाता है लेकिन अगर नहीं करते तो शुरू कर दें क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और सीज़नल बीमारियों से बचाकर रखते हैं।

सब्जियां हैं कई रोगों का इलाज

सब्जियों को तो खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करें। पालक में विटामिन ए, ई, और सी, बीटा कैरोटीन, फोलिक एसिड और फाइबर पाया जाता है तो वहीं करेले में विटामिन सी से और एंटीवायरल। खीरा जहां आपको हाइड्रेट रखता है तो वहीं लौकी वजन घटाने में सहायक है।


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000