♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

स्वास्थ्य : खीरे को कभी भी छिलकर ना करें, वरना निकल जायेंगे सभी पोषक तत्व

फलों और सब्जियों को छीलकर खाना हमारी आदत बन चुकी है. घर पर फ्रूट्स या वेजिटेबल्स आते ही सबसे पहले हम उसे पानी में डालते हैं और फिर खाते वक्त छील लेते हैं. ऐसा करना जरूरी भी है क्योंकि बाजार से आपकी रसोई तक ये सब्ज़ियां कई हाथों से होकर गुजरती हैं. पर शायद आप ये नहीं जानते कि जैसे ही हम इन्हें छील देते हैं वैसे ही फलों और सब्जियों के सारे पोषण तत्वों को पाने से चूक जाते हैं.

फल और सब्जियों के छिलके पोषण तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें छिलका सहित डाइट में शामिल करना चाहिए. एक ऐसी ही सब्जी है खीरा जिसे हम अक्सर छीलकर उसकी बाहरी परत निकाल देते हैं, लेकिन हरे रंग की इस सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी बताती है कि ये सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे लेकिन खीरा न सिर्फ आपकी आंखों और त्वचा के लिए अच्छा होता है बल्कि आपके दिल का भी पूरा ख्याल रखता है.

स्किन के लिए फायदेमंद है खीरा

ये तो हम सभी जानते हैं कि खीरा हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. लेकिन ये बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि छिलका सहित खीरा खाने से इसके फायदे दोगने हो जाते हैं. बगैर छीले खीरा खाने से चेहरे पर एक अलग तरह का ग्लो देखने को मिलता है. खीरे में एस्कोरबिक एसिड मौजूद होता है जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है. छिलका सहित खीरा स्किन पर एजिंग को रोकता है और विटामिन ऑक्सीडेटिव डैमेज होने से बचाता है.

आंखों के लिए है फायदेमंद

आंखों को हेल्दी रखने में पानी से भरपूर खीरा आपकी मदद कर सकता है. अगर आपकी आई साइट वीक है तो आज से ही अपनी डाइट में खीरे को शामिल करें. खीरे में विटामिन ए यानी कि बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आई साइट को स्ट्रांग करने में मदद करता है और आंखों को स्वस्थ बनाता है.

दिल का ख्याल रखता है खीरा

वैसे तो खीरा अपने अंदर बहुत सारे गुण समेटे हुए है लेकिन ये आपके दिल का खास ख्याल रखता है. खीरा को छिलके के साथ खाने से बॉडी को विटामिन के मिलता है जो ब्लड क्लोटिंग को रोकने में मदद करता है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. ऐसे में अगर आपको चोट लग जाए तो यहीं विटामिन में खून के थक्के को जमने नहीं देता और ब्लड वेसल्स को स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है. इस बीच बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे तरीके से होता है.

क्रेविंग को कंट्रोल करता है खीरा

खीरा वेट लॉस करने के लिए एक बहुत ही अच्छी सब्ज़ी मानी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खीरा आपकी क्रेविंग को शांत करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. ऐसे में अगर आप बगैर छीले खीरा खाते हैं तो इसका छिलका पेट के लिए फाइबर की तरह काम करता है और पेट जल्दी भरा हुआ महसूस होता है. पेट भरा हुआ रहने पर बिना मतलब खाने की जरूरत महसूस नहीं होती.


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000