♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

भूकंप के झटकों से दहले कई देश, ईरान में 3 लोगों की मौत

दुनिया के कम से कम चार देशों में शनिवार को भूकंप (Earthquake in Middle East) के झटके महसूस किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, ईरान, कतर, चीन और संयुक्त अरब अमीरात में जोरदार भूकंप आया है.

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, ईरान (Iran Earthquake) के दक्षिणी हिस्से में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 दर्ज की गई है. ईरान के स्थानीय टीवी चैनल के मुताबिक, देश के दक्षिणी हिस्से में आए भूकंप की वजह से कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 8 लोग घायल हुए हैं. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई शहर में भी भूकंप आया है.

ऐसा बताया जा रहा है कि ईरान, यूएई और कतर में सुबह वक्त भूकंप के दो बड़े झटके महसूस किए गए. ईरान में कई लोगों की इससे मौत भी हो गई है. वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि चीन के शिंजियांग प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यहां रात को 3:30 बजे धरती हिली. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 दर्ज की गई है. इसकी गहराई 10 किलोमीटर तक रही है. ईरान की बात करें, तो यहां 25 तारीख को भी भूकंप आया था. यहां के दक्षिणी सूबे में शनिवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था, जिससे कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हुए. ईरानी मीडिया ने यह जानकारी दी थी.

केंद्र सतह से 22 किलोमीटर नीचे

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने बताया कि होर्मोज्गान प्रांत के किश द्वीप से 22 किलोमीटर उत्तर पूर्व स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजकर सात मिनट पर भूकंप आया जिसका केंद्र सतह से 22 किलोमीटर नीचे था. इरना ने किश द्वीप अस्पताल के प्रमुख मुश्तफा नदियलिनजाद के हवाले से बताया कि गिरने से चार लोगों की हड्डियां टूटी हैं, एक व्यक्ति को तीसरी मंजिल से गिरने की वजह से दिमाग में चोट लगी, हड्डियां टूटी और रक्त स्राव हो रहा था.

मुश्तफा ने बताया, ऑपरेशन कक्ष में सर्जरी के बावजूद व्यक्ति को बचाया नहीं जा सका. उन्होंने बताया कि भूंकप आने पर इलाके से भागने के दौरान 31 लोग घायल हुए हैं जिनमें से अधिकतर को मामूली चोटें आई है. उल्लेखनीय है कि किश द्वीप फारस की खाड़ी में मौजूद है और इसकी दूरी राजधानी तेहरान से करीब 1,025 किलोमीटर है. अधिकारियों ने बताया कि गत 10 दिनों में कई बार इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.


विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)



Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000