♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

केंद्र सरकार 18 से 40 साल वालों को हर महीने देगी 1800रु, जानें क्या है मामला

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई सरकारी स्कीम चलाई जाती हैं, जिसके तहत सरकार आर्थिक (Financial Help) मदद देती है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से फैल रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार पीएम मानधन योजना के तहत 18 साल से 40 साल तक के लोगों को हर महीने 1800 रुपये दे रही है. पीआईबी (PIB Fact Check) ने इसके बारे में ट्वीट करके बताया है.

PIB ने किया ट्वीट
PIB ने जब इस पोस्ट को देखा तब उसके बाद में फैक्ट चेक के जरिए इसकी सच्चाई के बारे में पता लगाया है. PIB ने ट्वीट करके इस फैक्ट चेक की सच बताया है कि सरकार क्या सच में हर महीने 1800 रुपये दे रही है या फिर यह पोस्ट फर्जी है.

हर महीने मिलेगा पैसा
आपको बता दें इस ट्वीट में लिखा है कि एक ऑनलाइन फॉर्म भरने पर प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत केंद्र सरकार 18 से 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 1800 रुपये दे रही है.

60 की उम्र के बाद ही मिलेगी पेंशन
जब इस फैक्ट चेक के सच के बारे में पता लगा तो पाया कि यह पूरी तरह से फर्जी है क्योंकि पीएम मानधन योजना एक पेंशन स्कीम है, जिसमें लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद ही पेंशन मिलती है. उससे पहले सरकार कोई भी पैसा किसी को नहीं देती है.

चेक कर सकते हैं ऑफिशियल लिंक
आपको बता दें किसी भी सरकारी योजना के बारे में आप सरकारी वेबसाइट से ही जानकारी लें और उस पर ही विश्वास करें. इसके अलावा आप ऑफिशियल लिंक https://maandhan.in/shramyogi पर भी विजिट कर सकते हैं.

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान
पीआईबी ने फैक्ट चेक के बाद में इस मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज से सभी लोग सावधान रहें. पीआईबी ने लोगों से ऐसे मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करने को कहा. ऐसे मैसेज के बहकावे में आकर आप अपनी निजी जानकारी और पैसों को खतरे में डालते हैं.

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

j

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


जवाब जरूर दे 

कोरोना के खतरे को देखते हुए राजस्थान में भाजपा का रोड शो करना और कॉंग्रेस रैली करना क्या सही है

  • रोड शो और रैली पर रोक लगनी चाहिए (50%, 7 Votes)
  • राजनीति दल को सिर्फ अपना हित सोचती है, जनता की इनको परवाह नही (43%, 6 Votes)
  • रोड शो और रैली होनी चाहिए (7%, 1 Votes)

Total Voters: 14

Loading ... Loading ...


Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000