♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

बेडरूम से गुजरती है 2 देशों की सीमा! करवट बदल चले जाते हैं लोग विदेश

अगर आपसे कोई कहे कि दो देशों की सीमा (Country Border) उसके घर के बीच से होकर गुजरती है, तो शायद पहली बार में आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन ये बात सच है. जी हां, यूरोप का बार्ले शहर (Baarle Town) एक ऐसी ही अनोखी जगह है जहां आप एक देश में नाश्ता बना सकते हैं तो दूसरे देश में जाकर उसे खा सकते हैं. यही नहीं आप एक कदम चलकर ही दूसरे देश में जा सकते हैं. आइए जानते हैं दिलचस्प किस्सा..

दरअसल, Baarle शहर दो देशों- नीदरलैंड और बेल्जियम (Belgium–Netherlands) की सीमाओं के बीच बसा है. इन दो देशों की सीमाएं Baarle शहर में स्थित कई घरों के बीच से गुजरती हैं. जिसके चलते यहां के लोगों का एक कदम नीदरलैंड में हो सकता है तो दूसरा कदम बेल्जियम में.

कुल मिलाकर Baarle निवासी एक पल में एक देश से दूसरे देश पहुंच सकते हैं, क्योंकि दो देशों की सीमाएं तो उनके घर के बीचो-बीच से निकलती है. यहां स्थित कई सारे सामुदायिक भवन, रेस्टोरेंट, कैफे हाउस आदि का आधा हिस्सा नीदरलैंड में है तो आधा बेल्जियम में.

Baarle शहर का कुछ भाग Netherlands के पास और कुछ हिस्सा Belgium के पास है. नीदरलैंड के पास वाले भाग को Baarle-Nassau के नाम से जाना जाता है, जबकि बेल्जियम के पास वाले हिस्से को Baarle-Hertog कहा जाता है. सीमा रेखा को एक सफेद क्रॉस बनाकर चिह्नित किया गया है.

कई घरों, दुकानों, रेस्त्रां के भीतर भी सफेद क्रॉस लगा है. कई घरों में तो बेड सफेद क्रॉस के ऊपर है, यानी करवट बदलते ही Baarle निवासी दूसरे देश पहुंच सकते हैं.

Deutsche Welle के मुताबिक, इस Baarle शहर में हर चीज दो हैं. जैसे शहर के दो नाम हैं, नगर पालिका और डाकघर भी दो हैं. हालांकि, इन सब को कंट्रोल एक ही समिति करती है. अपने इसी अनोखेपन और दिलचस्प बॉर्डर के चलते ये शहर अक्सर सुर्खियों में बना रहता है. दुनियाभर से पर्यटक इसे देखने आते हैं और अनोखे बॉर्डर पर खड़े होकर तस्वीरें भी खिंचवाते हैं.

j

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)


जवाब जरूर दे 

कोरोना के खतरे को देखते हुए राजस्थान में भाजपा का रोड शो करना और कॉंग्रेस रैली करना क्या सही है

  • रोड शो और रैली पर रोक लगनी चाहिए (50%, 7 Votes)
  • राजनीति दल को सिर्फ अपना हित सोचती है, जनता की इनको परवाह नही (43%, 6 Votes)
  • रोड शो और रैली होनी चाहिए (7%, 1 Votes)

Total Voters: 14

Loading ... Loading ...


Get Your Own News Portal Website 
Call or WhatsApp - +91 8809 666 000

Related Articles

Close
Close
Website Design By Mytesta.com +91 8809 666 000